Site icon NewsroomPost

Bitcoin Price Prediction 2021 in Hindi: क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में उछाल, बिटकॉइन में भी आई तेजी

Bitcoin

नई दिल्ली। सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी कही जाने वाली बिटकॉइन में आई मंदी के बाद अब इसमें तेजी दर्ज की जा रही है। दरअसल आज फिर बिटकॉइन के दामों में 5 फीसदी की बढ़त आई है। जिसके बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में यह बढ़त जारी रहेगी। हालांकि चीन के सख्त रुख अपनाए जाने के बाद से क्रिप्टोबाजार में उथल-पुथल का दौर जारी है। वहीं बिटकॉइन की कीमतों में भी मंदी देखी जा रही थी। लेकिन अब अंदाजा यह है कि आने वाले समय में बिटकॉइन के यह दाम फिर से बढेंगे।

बात अगर पिछले कुछ महीनों की करें तो बिटकॉइन का प्रदर्शन काफी अच्छा नहीं रहा है, बल्कि मई के बाद से इसमें सबसे बड़ा मंथली लॉस देखा जा रहा है। ग्लोबल फाइनेंशियल मार्केट्स में उथलपुथल, रेग्युलेटरी चिंताओं और चीन के क्रिप्टो बिजनेस पर बैन लगाने के फैसले से बिटकॉइन को भारी नुकसान हुआ है। यही कारण है कि सितंबर के महीने में यह करेंसी मंथली लॉस की ओर बढ़ती दिख रही है। जो मई के बाद इसका सबसे बड़ा मासिक नुकसान कहा जा रहा है।

CoinDesk की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार बिटकॉइन में 2.8 तक की तेजी आई है लेकिन पिछले महीने के मुकाबले इसमें 10 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है। अप्रैल के महीने की अगर बात करें तो उस समय बिटकॉइन की कीमत 65,000 डॉलर तक पहुंच गई थी। लेकिन मई के बाद से इसमें काफी गिरावट आई थी। क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स के अनुसार यह 0.61 फीसदी की तेजी के साथ 42,250 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। वहीं एनालिस्ट्स का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी बिजनस पर चीन के प्रतिबंध का बिटकॉइन की कीमत पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है।

हालांकि हर रोज बिटकॉइन की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखा जाता है। लेकिन इसके बाद भी इस करेंसी पर लोगों का विश्वास काफी टिका हुआ है, जिसका परिणाम है कि रोजाना कई लोग बिटकॉइन में निवेश करते हैं।

Exit mobile version