Site icon NewsroomPost

Bitcoin: यहां बनने जा रही दुनिया की पहली बिटकॉइन सिटी, ज्वालामुखी से होगा पावर स्पलाई, टैक्स से लोगों को राहत

El Salvador

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के बारे में सभी जानते हैं। अब भारत में भी लाखों लोग इस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे हैं। हालांकि करेंसी की उथल-पुथल होती कीमतों की वजह से निवेशकों की परेशानी काफी बढ़ रही है। लेकिन अभी तक इस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले लाखों-करोंड़ों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल दक्षिण अमेरिकी देश अल सल्वाडोर में दुनिया में पहली ‘बिटकॉइन सिटी’ बनाए जाने की योजना बनाई जा रही है।

दुनिया का पहला बिटकॉइन सिटी

अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने दुनिया में पहले बिटकॉइन सिटी बनाने और बसाने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं उन्होंने बिटकॉइन सिटी को लॉन्च भी कर दिया है। बता दें कि इस शहर को बेहद खास अंदाज में डिजाइन भी किया जा रहा है। जिसमे बिटकॉइन समर्थित बॉन्ड से ही निवेश किया जा सकेगा। राष्ट्रपति नायब बुकेले ने कहा कि, मध्य अमेरिकी देश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करने के लिए अपनी शर्ते दोगुना कर दी हैं।

बिटकॉइन सिटी की घोषणा

दरअसल एक हफ्ते से चल रहे रंगारंग कार्यक्रम के आखिरी दिन बिटकॉइन सिटी बनाए जाने का ऐलान किया गया है। इस दौरान राष्ट्रपति बुकेले ने कहा कि, बिटकॉइन सिटी को ज्वालामुखी से निकलने वाली ऊर्जा से बिजली दी जाएगी और इस शहर में रहने वाले लोगों पर एक रुपये भी इनकम टैक्स नहीं लगाया जाएगा। इसके साथ ही घोषणा करते हुए कहा गया है कि शहर में रहने वाले लोगों को सिर्फ वैट करना होगा, यानि सामान खरीदने पर जो टैक्स लगता है, सिर्फ वही टैक्स देना होगा।

Exit mobile version