Site icon NewsroomPost

Cryptocurrency Bill: देश में जल्द आएगा क्रिप्टोकरेंसी बिल, क्रिप्टो ट्रेंडिंग पर टैक्स लगाने पर भी किया जा रहा विचार

Crypto

नई दिल्ली। भारत में क्रिप्टोकरेंसी को अभी तक कानूनी मान्यता नहीं दी गई है। लेकिन देशवासियों में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर काफी क्रेज है। जिस वजह से क्रिप्टोकरेंसी काफी ट्रेडिंग पर चल रही है। जिसे देखते हुए जल्द ही इस बात भी फैसला किया जा सकता है कि देश में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग को टैक्स के दायरे में लाया जाए या नहीं। भारत के वित्त मंत्रालय की ओर से इस बारे में पता लगाने के लिए एक नई समिति का गठन किया गया है कि क्या क्रिप्टो-ट्रेडिंग से होने वाली आय पर टैक्स लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि देश एक ऑफिशिअल क्रिप्टोकरेंसी बिल की घोषणा की प्रतीक्षा में है। यह बिल संसद के आने वाले विंटर सेशन में पेश किए जाने की बात कही जा रही है। फिलहाल भारत में क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार में काफी तेजी देखी जा रही है, देश के पास करेंसी को रेगुलेट करने के लिए कोई ठोस कानून नहीं है। सूत्रों की मानें तो वित्त मंत्रालय कि ओर से बनाए गए इस नए पैनल को चार सप्ताह का समय दिया गया है।

यह समय अवधि खत्म होने के बाद पैनल को यह बताना होगा कि क्या क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग से होने वाली आय पर कैपिटल प्रोफिट के रूप में टैक्स लगाया जाए या उन्हें एक नई बनाई गई टैक्स कैटेगरी के तहत क्लासिफाई करने की आवश्यकता है। बता दें कि बनाई गई इस नई कमिटी क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग-आधारित आय पर टैक्सेशन एनालिसिस को कथित तौर पर Cryptocurrency Bill के अंतिम ड्राफ्ट में शामिल किया जाएगा। यानी Cryptocurrency Bill में भारत में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेड की इनकम पर टैक्स लगाया जाएगा या नहीं, इस बारे में भी एक ड्राफ्ट में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

Exit mobile version