Site icon NewsroomPost

Cryptocurrency: हैकर्स के निशाने पर क्रिप्टो निवेशक, आईफोन यूजर्स रहे सावधान

नई दिल्ली। देश-दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज काफी तेजी से बढ़ रहा है। रोजाना कीमतो में रोजाना हो रहे उतार-चढ़ाव की वजह से क्रिप्टोकरेंसी की काफी चर्चा भी बढ़ गई है। वहीं क्रिप्टोकरेंसी में बढ़ते क्रेज को देखते हुए इसमे स्कैम का खतरा काफी बढ़ गया है। दरअसल साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन कंपनी सोफोस ने आईफोन यूजर्स को इस संदर्भ में कड़ी चेतावनी दी है। साथ ही कहा गया है कि वह क्रिप्टोकरेंसी अटैकर्स के निशाने पर हैं। सोफोस का कहना है कि इंटरनेशनल क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग स्कैम का निशाना बन रही है। जिसके लिए अटैकर्स अब डेटिंग ऐप्स का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। आईफोन यूजर्स इन अटैकर्स के निशाने पर हैं और ये टिंडर, बंबल या ग्रिंडर जैसी ऐप्स की मदद ले सकते हैं।

यूजर्स पर अटैक का खतरा

इस मामले में सामने आई एक नई रिपोर्ट के मुताबिक अटैकर्स अब तक केवल एशिया में यूजर्स को निशाना बना रहे थे। वहीं अब अमेरिका और यूरोप में भी यूजर्स इनके चंगुल में फंस रहे हैं। इस मामले में सोफोस का कहना है कि अटैकर्स की ओर से कंट्रोल किए जा रहे बिटकॉइन वॉलेट में करीब 14 लाख डॉलरक्रिप्टोकरेंसी मौजूद है। आरोप यह है कि यह क्रिप्टोकरेंसी अटैक का शिकार बनाए गए विक्टिम्स से चुराई गई है। सोफोस रिसर्चर्स ने इस खतरे को क्रिप्टोरोम कोडनेम दिया है।

सोशल इंजीनियरिंग कर रहे मदद  

इस मामले में सोफोस सीनियर थ्रेट रिसर्चर जगदीश चंद्राया का कहना है, “क्रिप्टोरोम स्कैम हर कदम पर सोशल इंजीनियरिंग पर निर्भर करता है।” उन्होंने यह भी बताया कि “अटैकर्स डेटिंग ऐप्स और वेबसाइट् पर असली जैसे दिखने वाले प्रोफाइल्स बनाते हैं और इसके बाद टागरेट से बात शुरू करते हैं। डेटिंग ऐप्स के जरिए विक्टिम्स से फेक क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग ऐप इंस्टॉल करने और उसमें इनवेस्ट करने के लिए कहा जाता है।” निवेश के बाद बैंक ट्रांसफर करने पर यह रकम अटैकर्स के पास पहुंच जाती है।

Exit mobile version