newsroompost
  • youtube
  • facebook
  • twitter

Bitcoin ATM: रिटेल स्टोर से भी खरीदे जा सकेंगे बिटकॉइन, वॉलमार्ट ने अमेरिका में शुरू की नई स्कीम

नई दिल्ली। देश-दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते क्रेज को देखते हुए इस करेंसी में निवेशकों को काफी तरह की सुविधाएं भी दी जा रही हैं। निवेशकों में सबसे ज्यादा बिटकॉइन को लेकर क्रेज देखा जा रहा है। तो वहीं इसकी लोकप्रियता को देखते हुए बिटकॉइन की खरीद के लिए एक नया तरीका निकाला गया है। …

नई दिल्ली। देश-दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते क्रेज को देखते हुए इस करेंसी में निवेशकों को काफी तरह की सुविधाएं भी दी जा रही हैं। निवेशकों में सबसे ज्यादा बिटकॉइन को लेकर क्रेज देखा जा रहा है। तो वहीं इसकी लोकप्रियता को देखते हुए बिटकॉइन की खरीद के लिए एक नया तरीका निकाला गया है। इस नए तरीके के जरिए अब लोग रिटेल स्टोर से बिटकॉइन खरीद सकते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इंक ने इसकी शुरुआत अमेरिका से कर दी है। कंपनी ने इसे लेकर कहा कि अमेरिका में उसके कुछ ग्राहक स्टोर्स पर बिटकॉइन की खरीदारी कर सकते हैं। इसके लिए अमेरिका में कंपनी के स्टोर्स में कॉइनस्टार ने एटीएम की तरह मशीनें लगा दी हैं।

Coinstar ने Coinme के साथ पार्टनरशिप करके इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू कर दिया है। जिसमें कस्टमर कैश देकर बिटकॉइन खरीद सकेंगे। इस प्रोजेक्ट के जरिए अमेरिका में वॉलमार्ट के स्टोर्स में 200 Coinstar कियोस्क लगा दिए गए हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि Coinme एक क्रिप्टो वॉलेट और पेमेंट फर्म है, जिसने बिटकॉइन एटीएम में महारत हासिल की हुई है। वहीं क्रिप्टोकरेंसी एटीएम इंडस्ट्री काफी तेजी से बढ़ रही है। कोविड महामारी की वजह से इसमें काफी तेजी आई है।

इस तरह काम करता है बिटकॉइन एटीएम

इसके साथ ही यह जानना भी बेहद जरूरी है कि बिटकॉइन एटीएम काम कैसे करता है। तो हम आपको बता दें कि मशीन में बिल डालने के बाद एक पेपर वाउचर निकलता है। इसके बाद Coinme अकाउंट खोला जाता है। जिसके लिए केवाईसी डिटेल डालनी होती है। जिसके बाद ही वाउचर को भुनाया जा सकता है। यह मशीन बिटकॉइन ऑप्शन पर 4 फीसदी फीस भी लेती है।