Bitcoin Price Prediction 2021 in Hindi: नया रिकॉर्ड बनाकर धड़ाम हुए बिटकॉइन के दाम, 90 फीसदी तक आई गिरावट

Written by October 21, 2021 12:11
Bitcoin surge

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी कही जाने वाली बिटकॉइन में आई मंदी के बाद अब इसमें तेजी दर्ज की जा रही है। दरअसल आज फिर बिटकॉइन के दामों में बढ़त आई है। जिसके बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही बिटकॉइन 1 लाख का आंकड़ा पार कर जाएगा। हालांकि चीन के सख्त रुख अपनाए जाने के बाद से क्रिप्टोबाजार में उथल-पुथल देखी जारी है। जिस वजह से बिटकॉइन की कीमतों में भी काफी मंदी आ गई थी। मई के महीने के बाद से यह कीमतें धड़ाम हो गई थी। लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगले साल तक बिटकॉइन की कीमतें 1 लाख का आंकड़ा पार कर सकती हैं।

Bitcoin

21 October: 90 फीसदी तक गिरे बिटकॉइन के दाम

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने बीते दिनों नया रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन गुरुवार सुबह अमेरिका के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बाइनेंस पर इसकी कीमतों में अचानक 90 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। जिसके बाद यह कीमतें 65,000 डॉलर से लुढ़ककर 8,200 डॉलर पर आ गई। बिटकॉइन में अचानक आई इस भारी गिरावट को लेकर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ने एक बग को जिम्मेदार ठहराया है। यह बग एक इंस्टीट्यूशनल कस्टमर के ट्रेडिंग एल्गोरिदम में मौजूद था।

इसे लेकर Binance के प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी अब भी इस पूरे मामले को समझने की कोशिश में लगी हुई है, लेकिन ट्रेडर ने अब बग की समस्या को दूर करने का समाधान ढुंढ लिया है और ऐसा लगता है कि यह मामला सुलझ गया है। बता दें कि बुधवार को बिटकॉइन की कीमतों ने 67,000 डॉलर के साथ नया रिकॉर्ड बनाया था। इसने अप्रैल का रिकॉर्ड तोड़ा था जब बिटकॉइन की कीमत 65,000 डॉलर के करीब पहुंच गई थी।

Bitcoin

20 October: हाई रिकॉर्ड के करीब पहुंंचे बिटकॉइन के दाम  

बिटकॉइन ईटीएफ ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग करना शुरू कर दिया है। दिनोंदिन बिटकॉइन की कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। जिसके साथ ही आज फिर बिटकॉइन के दामों में 4 फीसदी तक की तेजी आई थी। जिसके बाद इसकी कीमत 64,000 डॉलर के करीब पहुंच गई हैं। क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स की मानें तो बिटकॉइन की कीमतों में आई बढ़त के साथ इसकी कीमत 63,856 डॉलर यानी करीब 49,94,178 रुपये के करीब ट्रेड कर रही थी। यह रिकॉर्ड हाई से कुछ ही दूर रह गई है। बता दें कि अप्रैल में बिटकॉइन की कीमत 65,000 डॉलर के करीब पहुंच गई थी।

लिंक्ड ETF ने मंगलवार को टिकर नाम BITO के साथ शेयर एक्सचेंजेज पर ट्रेडिंग शुरू की है। NYSE में ProShares Bitcoin Strategy ETF में 3.2 फीसदी तक की तेजी आई है। इसके साथ ही यह 41.2 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। दुनिया का पहला Bitcoin रिलेटेड ETF नहीं है। इससे पहले कनाडा में हाल में इसकी शुरुआत हो चुकी है।

19 October: तेजी से बढ़ रही बिटकॉइन की कीमत

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बनी बिटकॉइन ईटीएफ की लिस्टिंग से निवेशकों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। वहीं पिछले कई दिनों में आई तेजी के बाद आज भी बिटकॉइन के दामों में उछाल आया है। जिसके बाद यह रिकॉर्ड हाई के करीब पहुंच गया है। दरअसल आज एशियाई मार्केट में बिटकॉइन की कीमतों में 1.5 फीसदी तक की तेजी दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही मार्केट में अब बिटकॉइन की कीमत 62,991 डॉलर तक पहुंच गई। बता दें कि यह अप्रैल के बाद बिटकॉइन का उच्चतम स्तर है।

अप्रैल में बिटकॉइन की कीमतें 64,845 डॉलर के रिकॉर्ड तक पहुंच गई थीं। वहीं अब सिर्फ अक्टूबर के महीने में बिटकॉइन की कीमत में 40 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई है। कहा जा रहा है कि निवेशक बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दिए जाने की वजह से यह तेजी आई है। उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि इससे पेंशन फंड्स और दूसरे संस्थागत निवेशकों द्वारा मैनेज किए जा रहे अरबों डॉलर के फंड इस सेक्टर में लाए जा सकेंगे।

Bitcoin

18 October: बिटकॉइन ने पकड़ी रफ्तार 

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में तेजी का दौर देखा जा रहा है। अक्टूबर के महीने की शुरुआत से ही इस कीमतों में बढ़त देखी जा रही है। अमेरिका में पहला बिटकॉइन ईटीएफ सोमवार से काम करना शुरू कर किया जा चुका है। इससे निवेशकों की उम्मीदों को भी अब पंख लग गए हैं और इस वजह से बिटकॉइन की कीमत में तेजी आ देखी जा रही है। क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स के अनुसार सुबह आज बिटकॉइन की कीमतों में 2.08 फीसदी की तेजी आई है। जिसके साथ इसकी कीमतें 62,250 डॉलर यानी 48,33,781 रुपये पर ट्रेड कर रही है।

bitcoin

बता दें कि अप्रैल के महीने में बिटकॉइन की कीमत 65,000 डॉलर के करीब तक आंकी जा रही थी। जो इसका ऑल टाइम हाई था। वहीं अब एक बार फिर इसकी कीमत इस आंकड़े के करीब पहुंच गई है। बीते शुक्रवार को इसकी कीमत करीब 6 महीने बाद पहली बार 60,000 डॉलर के पार तक पहुंची थी। वहीं जानकारों की अगर मानें तो दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमतों में आगे भी तेजी जारी रहेगी। गौरतलब है कि अगले साल तक यह कीमतें 1 लाख डॉलर का आंकड़ा पार करने की उम्मीद जताई जा रही है।

16 October: बिटकॉइन की कीमतों में आई तेजी

पिछले दो दिनों में बिटकॉइन की कीमतों में काफी तेजी देखी है। हालांकि अक्टूबर महीने की शुरुआत से ही बिटकॉइन की कीमत में रफ्तार देखी जा रही है। जिसके चलते आज फिर इस करेंसी की कीमतों में इजाफा हुआ है। जिसके बाद यह कीमतें 63 हजार डॉलर के करीब पहुंच गई हैं। बीते चार महीनों की अगर बात करें तो बिटकॉइन की कीमतों में इस दौरान 33 हजार डॉलर से भी ज्‍यादा का इजाफा देखा जा रहा है। जबकि अपने ऑलटाइम हाई से यह मात्र दो हजार डॉलर पीछे है। जानकारों की मानें तो आने वाले कुछ घंटों में यह लेवल भी पार कर जाएगा। यानी बिटबॉइन 65 हजार डॉलर को क्रॉस कर सकता है।

Bitcoin

बिटकॉइन की कीमतों में इजाफा

बिटकॉइन की कीमतें आज 62,858 डॉलर तक पहुंच गई हैं, जिसमे 4.31 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है। जबकि बीते 24 घंटे में बिटकॉइन की कीमत 58,770 डॉलर पर भी आ गई थी। उसके बाद से लगातार इसमें इजाफा देखने को मिल रहा है। बता दें कि इस साल अप्रैल के महीने में बिटकॉइन के दाम सबसे ज्यादा यानी 65 हजार डॉलर को पार कर गए थे, वहीं अब अंदाजा यह लगाया जा रहा है कि जल्द ही बिटकॉइन इस आंकड़े को पार कर जाएगा। अंदाजा यह भी लगाया जा रहा है कि अगले साल तक बिटकॉइन की कीमतें 1 लाख का आकड़ा पार कर जाएगा।

15 October: 60 हजार के करीब बिटकॉइन की कीमत

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन अक्टूबर महीने की शुरुआत से ही काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। शुरुआत से ही बिटकॉइन के दामों में उछाल दर्ज किया जा रहा है। बात अगर पिछले 24 घंटों की करें तो इस दौरान बिटकॉइन की कीमतों में जबरदस्त तेजी आई है। ‘शुक्रवार को बिटकॉइन के 59,700 डॉलर का आंकड़ा पार करते हुए दिख रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान बिटकॉइन में 3 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखा गया है। जिनके बाद इन कीमतों में करीब 1900 डॉलर की बढ़त हुई है। गौरतलब है कि इसके पहले अप्रैल मध्य में बिटकॉइन ने 64,778 डॉलर का अपना ऑलटाइम हाई लेवल हासिल किया था।

सितंबर के महीने में आई भारी गिरावट

सितंबर में चीन द्वारा बिटकॉइन पर प्रतिबंध लगाने की वजह से करेंसी की कीमतों में काफी गिरावट दर्ज की गई थी। 39,646.80 डॉलर के काफी निचले स्तर तक पहुंच गया था। इस साल 10 मई को बिटकॉइन 59,523.9 डॉलर तक पहुंचा था। जिसके बाद अब बिटकॉइन 59,500 के आंकड़े से ऊपर की कीमत पर कारोबार कर रहा है।

Bitcoin

14 October: बिटकॉइन की कीमतों में बढ़त

दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमतों में एक बार फिर तेजी आई है। क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार बिटकॉइन में 3.53 फीसदी तक की तेजी आई है। जिसके बाद यह कीमतें 57,56 डॉलर यानी 44,87,301 रुपये पर ट्रेड करती दिख रही है। बता दें कि इस साल बिटकॉइन की कीमत में 100 फीसदी तेजी आई है। अप्रैल के मध्य में यह कीमतें 65,000 डॉलर के करीब पहुंच गई थीं। वहीं जानकारों के मुताबिक इसकी कीमत जल्दी ही 60 हजार डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

Bitcoin

13 October: बिटकॉइन की कीमतों में भारी गिरावट 

बीते दिन आई तेजी के बाद आज बिटकॉइन में भारी गिरावट आई है। अक्टूबर महीने की शुरूआत से ही बिटकॉइन के दामों में काफी तेजी आई थी, लेकिन अचानक इस कीमतों में काफी गिरावट आई है। पिछले 24 घंटों के दौरान बिटकॉइन मार्केट में लड़खड़ाई है, बिटकॉइन की कीमतों में 4 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की जा रही है, जिसके बाद यह कीमतों 55,000 डॉलर से भी नीचे पहुंच गई। कल तक साठ हजार डॉलर के आंकड़ें के करीब पहुंची बिटकॉइन आज 54,662 डॉलर पर कारोबार कर रही है। जबकि दूसरे नंबर की क्रिप्टोकरेंसी ईथर 2.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3429 डॉलर पर कारोबार कर रही थी। लेकिन आचनक बिटकॉइन की कीमत में आई गिरावट निवेशकों के लिए खासतौर पर चिंता की बात है। एक दिन पहले ही बिटकॉइन ने 57,000 हजार डॉलर का आंकड़ा पार कर चुकी थी। लेकिन 24 घंटों के दौरान बिटकॉइनसका टोकन 5% से अधिक की गिरावट के साथ बिटकॉइन करीब 2500 डॉलर तक नीचे गिर गया।

Bitcoin

बात अगर क्रिप्टबाजार की करें तो पिछले 24 घंटे में क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप 2.32 ट्रिलियन डॉलर पर है जिसमें 0.08 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। पिछले 24 घंटे में क्रिप्टोकरेंसी की कुल मात्रा में 1.14 प्रतिशत की वृद्धि आई है और जिसके बाद यह 105.76 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

Bitcoin

October 12: बिटकॉइन के निवशकों को फायदा 

बात अगर पिछले 24 घंटों की करें तो इस दौरान बिटकॉइन की कीमतों में काफी अच्छी बढ़त दर्ज की गई है। क्वाइनडेस्क पर इस वक्त बिटकॉइन के रेट 57,025.54 डॉलर दर्ज किया जा रहा है। जिसमें इस वक्त 2.76 फीसदी तक की तेजी आई है। इस रेट पर बिटक्वाइन क्रिप्टो करेंसी का मार्केट कैप 1.07 ट्रिलियन डॉलर हो गया है। बीते चौबीस घंटों में बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी की अधिकतम कीमत 57,819.12 डॉलर, तो वहीं न्यूनतम कीमत 55,483.26 डॉलर दर्ज की गई है। इस तरह आज उच्चतम और न्यूनतम रेट के बीच करीब 2 हजार डॉलर की बढ़त हुई है। रिटर्न की अगर बात करें तो बीते एक साल में बिटक्वाइन क्रिप्टो करेंसी ने 96.93 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। बिटक्वाइन क्रिप्टो करेंसी की ऑलटाइम हाई कीमत 64,888.99 डॉलर रही है

support newsroompost
support newsroompost