newsroompost
  • youtube
  • facebook
  • twitter

Crypto: क्रिप्टोकरेंसी और डेमोक्रेसी के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने समझाया कनेक्शन

नई दिल्ली। भारत में बिटकॉइन की जैसी क्रिप्टकरेंसी के ट्रेड को लेकर चल रही बहस जारी है। हालांकि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर देश में अभी तक किसी तरह का कोई नियम नहीं बनाया गया है। संसद में शीतकालीन सत्र चल रहा है, माना जा रहा है कि इस दौरान सरकार क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़ा बिल ला सकती …

नई दिल्ली। भारत में बिटकॉइन की जैसी क्रिप्टकरेंसी के ट्रेड को लेकर चल रही बहस जारी है। हालांकि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर देश में अभी तक किसी तरह का कोई नियम नहीं बनाया गया है। संसद में शीतकालीन सत्र चल रहा है, माना जा रहा है कि इस दौरान सरकार क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़ा बिल ला सकती है। इसी दौरान इस चीज को लेकर भी फैसला किया जाएगा कि देश में क्रिप्टोकरेंसीज को मान्यता दी जाए या नहीं। इस पर आखिरी फैसला पीएम नरेंद्र मोदी को लेना होगा। इसी बीच पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि सोशल मीडिया और क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए किया जाना चाहिए।

PM Modi

वहीं पीएम मोदी ने यूएन समिट फॉर डेमोक्रेसी के दौरान दिए जा रहे अपने बयान में कहा है कि सोशल मीडिया और क्रिप्टोकरेंसीज जैसी उभरती टेक्नोलॉजीज के लिए वैश्विक नियम बनाने के लिए दुनिया के सभी देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है जिससे की इनका इस्तेमाल लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए किया जा सके। उसे कमजोर करने के लिए नहीं।

Cryptocurrency

देश में बिटकॉइन की लोकप्रियता

दुनियाभर में पिछले कुछ सालों से बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसीज की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। भारत भी इन्ही देशों में शामिल है। इस मामले में इंडस्ट्री के सूत्रों के हवाले से सामने आई खबर के मुताबिक देश में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास क्रिप्टोकरेंसी है। जिसमें युवाओं के साथ सीनियर सिटीजंस भी शामिल हैं। देश में क्रिप्टो ऑनर्स की संख्या अमेरिका से अधिक है। क्रिप्टोकरेंसीज पर सरकार की ओर से अभी तक रुख साफ नहीं किया गया है। जिस वजह से क्रिप्टो ऑनर्स दुविधा में दि रहे हैं। इस पर देश के अलग-अलग रेग्युलेटर्स और एक्सपर्ट्स की ओर से भी अलग-अलग राय दी जा रही है।