newsroompost
  • youtube
  • facebook
  • twitter

Cryptocurrency: Ether या Tether कौन सी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin को पछाड़ सकती है? जानें फैक्ट्स

नई दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की दुनिया अनिश्चितताओं से भरी हुई तो हैं लेकिन ये नहीं कह सकते कि सबकुछ आउट ऑफ कंट्रोल है। क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भी कई ऐसे पैटर्न होते हैं, जिनका  विश्लेषण करके आप बाजार के आगे के रुख का कैसा रहेगा इसका अनुमान लगा सकते हैं। सबसे ज्यादा पुरानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) …

नई दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की दुनिया अनिश्चितताओं से भरी हुई तो हैं लेकिन ये नहीं कह सकते कि सबकुछ आउट ऑफ कंट्रोल है। क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भी कई ऐसे पैटर्न होते हैं, जिनका  विश्लेषण करके आप बाजार के आगे के रुख का कैसा रहेगा इसका अनुमान लगा सकते हैं। सबसे ज्यादा पुरानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) है जो दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा पॉपुलर भी है। बिटकॉइन एक तरह डिसेंट्रलाइज्ड डिजिटल करेंसी है जिसका मतलब ये होता है कि इसे किसी एक पॉइंट से यानी एक संस्था या व्यक्ति के जरिए कंट्रोल (नियंत्रित) नहीं किया जा सकता। वैसे तो बिटकॉइन के निवेशकों की संख्या लगातार बढ़ रही है लेकिन ऐसी दो क्रिप्टोकरेंसी भी हैं, जो बिटकॉइन के साथ-साथ लोकप्रियता हासिल कर रही है। इन दो क्रिप्टोकरेंसी में Ether और Tether है। हाल ही में इन तीनों कॉइन (Bitcoin, Ether और Tether) के बीच कॉम्पिटिशन देखने को मिल रहा है जिसके साथ ही ऐसी अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं कि जल्द ही ईथर और टेदर बिटकॉइन को पछाड़ सकते हैं।

Ether- बिटकॉइन का सबसे बड़ा विकल्प Ether को माना जाता है। ऐसे में इसे Altcoin भी कहा जाता है। बाजार पूंजीकरण के मामले में यह दूसरे नंबर पर आता है। ईथर के मौजूदा प्राइस रेंज की बात करें तो ये 2.37 लाख रुपये के आस-पास बना हुआ है। कॉम्पटिशन के मामले में ईथर ने बिटकॉइन के खिलाफ लगातार मजबूत पोजिशन बनाए हुए हैं।

क्या ये बिटकॉइन को पछाड़ सकती है?

Pantera Capital के CEO, डैन मोरहेड का कहना है कि ईथर जल्द ही बिटकॉइन को पछाड़ सकता है। ईथर का अपग्रेड Ether 2.0 (ETH2) भी ऐसी संभावनाओं को बढ़ा रहा है। माना जा रहा है इसकी वैल्यू आने वाले समय में काफी बढ़ सकती है।

Tether

Tether के बारे में

Tether इथीरियम ब्लॉकचेन पर काम करने वाला एक स्टेबलकॉइन है। स्टेबलकॉइन्स को फिएट करेंसी यानी कि ट्रेडिशनल करेंसी जैसे- रुपया, डॉलर, का समर्थन प्राप्त होता है। इसी के कारण ये बिटकॉइन या अल्टकॉइन जितना वॉलेटिलिटी (अनिश्चितता) को फेस नहीं करता। क्रिप्टो की दुनिया में Tether को सबसे ज्यादा मजबूत स्टेबलकॉइन माना जाता है और 100 बिलियन डॉलर मार्केट कैप के साथ यह चौथे नंबर पर आता है।

Image Bitcoin

क्या ये बिटकॉइन को पछाड़ सकता है?

एक लिहाज से अतीत में एक बार Tether बिटकॉइन को पछाड़ चुका है। दिसंबर, साल 2020 में ये बिटकॉइन से भी ज्यादा ट्रेड की जाने वाली क्रिप्टोकरेंसी बना था। अपने मार्केट कैप की वजह से बिटकॉइन बाजार का सबसे बड़ा प्लेयर है, लेकिन जब भी स्टेबिलिटी की बात आती है तो बिटकॉइन और ईथर इसके सामने कहीं नहीं टिक पाते। फिएट करेंसी से मिलने वाले सपोर्ट की वजह से Tether को ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। ऐसे में अगर यह एक बार फिर बिटकॉइन को पछाड़ दे तो इसमें ज्यादा हैरानी वाही बात नहीं होगी।