Cryptocurency: भारतीयों में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बढ़ रहा जबरदस्त क्रेज, भारत में हैं क्रिप्टो के सबसे ज्यादा निवेशक

Written by October 13, 2021 16:33
Cryptocurrency

नई दिल्ली। दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लोगों में काफी क्रेज बढ़ रहा है। रोजाना लाखों लोग इस क्षेत्र से जुड़ रहे हैं। लेकिन सबसे ज्यादा भारत में क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों की संख्या बढ़ रही है। भारतीय लोगों में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर काफी तेजी से क्रेज बढ़ रहा है। बीते दिन क्रिप्टोकरेंसी ने जिस तेजी से निवेशकों को मालामाल किया है, उससे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश भी बढ़ गया है। तो वहीं सरकार भी क्रिप्टोकरेंसी की निगरानी के लिए विधेयक लाने की तैयारी में लगी हुई है। उसके बाद भी भारत में बिटकॉइन समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लोगों में काफी क्रेज बना हुआ है। सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में क्रिप्टोकरेंसी के मालिक हैं। भारत में क्रिप्टो मालिकों की संख्या 10.07 करोड़ है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा कही जा रही है।

Cryptocurrency

दूसरे नंबर पर अमेरिका

वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अमेरिका का नाम आता है। अमेरिका में क्रिप्टो मालिकों की संख्या 2.74 करोड़ है, जिसके बाद रूस और नाइजीरिया हैं। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार भारत में स्टॉक निवेशकों की संख्या जून 2021 में 70 मिलियन से बढ़कर 80 मिलियन हो गई है। जनसंख्या के प्रतिशत के हिसाब से अगर बात करें तो भारत की कुल जनसंख्या का 7.30% क्रिप्टो के मालिक हैं। जनसंख्या के आधार पर भारत पांचवें स्थान पर है। 12.73% लोगों के साथ यूक्रेन पहले स्थान पर है, इसके बाद रूस (11.91%), केन्या (8.52%) और अमेरिका (8.31%) लोग क्रिप्टो मालिक हैं।

Cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट वैल्यू

भारत में क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री बीते दो सालों में काफी तेजी से फैली है, ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की कुल वैल्यू अभी 2 ट्रिलियन डॉलर के आसपास बताई जा रही है। वहीं, बाजार में 11,000 क्रिप्टोकरेंसी ऐसी भी है, जिनकी ट्रेडिंग हो रही है। क्रिप्टोकरेंसी वर्चुअल करेंसी इनक्रिप्टेड रहती है।

support newsroompost
support newsroompost